AdministrationLife StyleState

शिक्षा संवाद कार्यशाला का डीएम व डीडीसी ने किया उद्घाटन – नवादा |

रवीन्द्र नाथ भैया |
जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा एवं उप विकास आयुक्त दीपक कुमार मिश्रा ने जिला निबंधन-सह-परामर्श केन्द्र में शिक्षा संवाद कार्यक्रम को सफल ढ़ंग से आयोजन करने के लिए
प्रशिक्षण-सह-उन्मुखीकरण कार्यशाला का दीपक जलाकर शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, श्रम, कल्याण, नियोजन आदि विभागों द्वारा संचालित सरकार के कल्याणकारी और विकासप्रद योजनाओं की जानकारी जिले के सभी 207 माध्यमिक विद्यालयों में 15 जनवरी से 20 जनवरी 2024 तक दी जायेगी। इसके लिए प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी भी कार्यक्रम में उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया ।
उन्होंने कहा कि बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित नवनियुक्त शिक्षकों से काफी उम्मीद है। मिशन दक्ष और विशेष कक्षा का कार्यक्रम विद्यालयों में नियोजित ढ़ंग से चलाया जा रहा है। जिले के विद्यार्थियों की भविष्य की रूप रेखा के लिए सरकार के द्वारा कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलायी जा रही है।
जिले के सभी विद्यालयों में योजनाओं को बेहतर ढ़ंग से बताना है। यह कार्यक्रम प्रतिदिन दो पालियों में होगा। इसके लिए अधिकारियों और संबंधित प्रधानाध्यापकों को सभी प्रकार के आधारभूत सुविधा यथाशीघ्र सुव्यवस्थित करने का निर्देश दिया। शिक्षा संवाद कार्यक्रम में शिक्षा विभाग की मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, मुख्यमंत्री पोशाक योजना, मुख्यमंत्री बालक/बालिका साईकिल योजना, उद्योग विभाग के द्वारा मुख्यमंत्री उद्यमी योजना और बिहार स्टार्ट अप नीति कल्याण विभाग-आवासीय विद्यालय योजना, छात्रावास खाद्यान/अनुदान योजना, शिक्षा विभाग मेघावृति योजना, सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण छात्रावास खाद्यान/अनुदान योजना, स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संचालित विभिन्नताओं योजनाएं, श्रम विभाग कुशल युवा कार्यक्रम एवं जिला नियोजन कार्यालय के द्वारा संचालित कार्यक्रमों के बारे में जानकारी विस्तृत ढ़ंग से दी जायेगी।
शिक्षा संवाद कार्यक्रम संचालन के लिए कोर कमिटि बनाने का निर्देश दिया । प्रखंड समन्वयक समिति के सदस्य और सचिव कार्यक्रम में अवश्य उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से विद्यार्थियों का ज्ञानवर्द्धन होगा।
उप विकास आयुक्त ने कहा कि योजनाओं के जानकारी के अभाव में लाभ नहीं ले पाते हैं। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विभिन्न विभागों के द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी विद्यार्थियों को देना है। डीआरसीसी के द्वारा कई योजनाएं विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए संचारित की जा रही है। कार्यक्रम को सभी अधिकारी/संबंधित प्रधानाध्यापक कर्मठ तथा बेहतर ढ़ंग से अवश्य करायेंगे। कार्यक्रमों का दैनिक प्रतिवेदन भेजना सुनिश्चित करेंगे।
कार्यशाला में पीजीआरओ, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला नियोजन पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक, प्रोजेक्ट मैनेजर उद्योग के द्वारा भीड़ अपने विभागों के द्वारा संचालित मुख्य-मुख्य योजनाओं अधिकारीआजतक दी गयी।
जिलाधिकारी ने कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारी मुख्य-मुख्य योजनाओं का हैंडबिल बनाकर संवाद कार्यक्रम में वितरण करना सुनिश्चित करेंगे।
डी एम श्री वर्मा ने कहा कि हमारे देश में संसदीय लोकतंत्र की प्रणाली है। प्रजातंत्र में प्रजा की भागीदारी अधिक से अधिक हो इसके लिए सभी योग्य नागरिकों को मतदाता सूची में जोड़ना आवश्यक है। विशेषकर 18 साल के उम्र पूर्ण करने वाले युवा/युवतियों को मतदाता सूची में नाम अवश्य जोड़ने के लिए हर संभव कदम उठायें। उन्होंने कहा कि जिले के योग्य व्यक्तियों का नाम छुटे नहीं और अयोग्य का नाम जुटे नहीं। मतदाता सूची को शुद्ध करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक कर 75 प्रतिशत मतदान करने का लक्ष्य रखा गया है। निर्वाचन प्रक्रिया में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिकारियों/कर्मियों को पुरस्कृत किया जायेगा।
14वीं राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2024 को समारोह में मनाया जायेगा। यह कार्यक्रम जिले के सभी अनुमंडल, प्रखंड मुख्यालय एवं सभी मतदान केन्द्रों पर समारोह आयोजित कर मनाने का निर्देश दिया गया।
वोट जैसा कुछ नहीं
वोट जरूर डालेंगे हम।
“हम भारत की नारी की
मतदान में है पूरी भागीदारी।
आयोजित कार्यशाला में जिला भूअर्जन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर/रजौली, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, सभी वरीय उपसमाहर्त्ता, डीसीएलआर नवादा सदर, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, प्रधानाध्यापक आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button